![]() |
Psychology Objective Questions |
Only REET Psychology Quiz:-
Reply to comment (Answer)
1. एक सफल शिक्षक के लिये सीखने के सिद्वान्तों की जानकारी महत्वपूर्ण है क्योंकि-
a.यह समय की बचत में सहायक है
b. यह शिक्षण को सरल एवं रोचक बनाने में उपयोगी है।
c. यह शिक्षण के दौरान अनुशासन बनाये रखने में सहायक हैं
d. यह पाठ्यक्रम को नियोजित ढंग से पूरा करने में सहायता करता हैं।
Psychology Top question For Reet Exam
2. निम्नांकित में से कौनसा सर्वमान्य कथन है जो कक्षा शिक्षण में अध्यापक को अपना पाठ प्रारम्भ करने से पूर्व प्राथमिकता देता है?
a. पूर्व मे पढ़ाये गये पाठो पर मूल्यांकन प्रश्न पूछना
b. पहले पूर्व ज्ञान पर प्रश्न पूछना फिर पढ़ाये जाने वाले पाठ से सम्बन्धित पूछना
c. पूर्व मे पढ़ाये गये पाठ पर निदानात्मक प्रश्न पूछना
d. पढ़ाए जाने वाले नवीन पाठ पर आधारित लमस्यात्मक प्रश्न पूछना
REET Level 1st (बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र)
3. विद्यार्थियों में सहयोग की भावना का विकास आप कैसे करेगें?
a. उपदेश देकर
b. सहयोग पर चित्र दिखा कर
c. सामूहिक कार्य देकर
d. रचनात्मक कार्य देकर
4. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के दौरान छात्रों में अधिगम विकास हेतु अध्यापक को क्या करना चाहिये?
a. श्यामपट्ट का अधिकाधिक प्रयोग करना
b. शिक्षण को रोचक बनाना
c. कक्षा में चयनित विद्यार्थियों से प्रश्न पूछना
d. कक्षा-कक्ष में प्रभुत्ववादी अनुशासन रखना
5. “कर के सीखना ही अर्थपूर्ण अधिगम है।” यह कथन किसके द्वारा दिया गया है?
a. जॉन डीवी
b. ब्रूनर
c. वॉटसन
d. थार्नडाईक
6. निम्नांकित पुस्तकों के लेखक कौन है- सूची । से सूची ll का मिलान कीजियै
सूची । | सूची ॥ |
---|---|
1.इमाइल | a. रूसों |
2.आउट लाइन ऑफ साइकोलॉजी | b. जॉन लाक |
3.एम्पीरिसिज्म | c.विलियम मैकडूगल |
4.एज्यूकेशन | d. थार्नडाइक |
Ans. | 1 2 3 4 |
---|---|
A. | a b c d |
B. | b c d a |
C. | a c b d |
D. | c b d a |
7. शिक्षण के सन्दर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही नही है?
a. यह सामाजिक प्रक्रिया नहीं है
b. यह सौदेश्य प्रक्रिया है
c. यह मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है
d. यह त्रिध्रुवीय प्रक्रिया है
8. एक अच्छे शिक्षक के क्या गण है?
a. शिक्षक की योग्यता
b. योग्यता एवं शिक्षण कुशलता
c. शिक्षण, कुशलता एवं उपलब्धियां
d. योग्यता, शिक्षण कुशलता एवं उपलब्धियां
9. शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में निम्न में से कौन केन्द्र बिन्द होता है?
a. शिक्षक
b. शिक्षण
c. छात्र
d. पाठ्यचर्चा
10. शिक्षण अधिगम का केन्द्र है?
a. शिक्षक
b. शिक्षार्थी
c. कक्षा-कक्ष
d. खेल का मैदान
11. निम्नलिखित में से कौन-सा शिक्षण का चर नहीं है?
a. शिक्षक
b. माता-पिता
c. पाठ्यचर्या
d. विद्यार्थी
12. शिक्षण प्रक्रिया में कोन स्वतंत्र चर होता है?
a. विद्यार्थी
b. शिक्षक
c. शिक्षण विधियाँ
d. शैक्षणिक वातावरण
13. निम्न में से शिक्षण का स्तर नहीं है –
a. स्मृति स्तरीय शिक्षण
b. सूक्ष्म स्तरीय शिक्षण
c. अवबोध स्तरीय शिक्षण
d. चिन्तन स्तरीय शिक्षण
14. शिक्षा के क्षेत्र में निम्नलिखित में से सबसे महत्त्वपूर्ण है –
a. शिक्षक
b. शिक्षार्थी
c. पाठ्यक्रम
d. पाठ्यपुस्तक
15. वह प्रक्रिया जिसमें शिक्षक की उपस्थिति, विद्यार्थी की सहभागिता एवं उनकी सक्रियता सम्मिलित होना आवश्यक नहीं है,कहलाती हैं
1. शिक्षण 2. अनुदेशन
3. प्रशिक्षण 4. प्रतिपादन
निम्न दिये गए कोडों से सही उत्तर का चयन कीजिए-
a. केवल (1)
b. केवल (2)
c. (2) एवं (3)
d. (1) एवं (2)
16. निम्न शिक्षण अभिगम प्रक्रिया को क्रमवार जमाइये
1. वर्तमान ज्ञान को पूर्व ज्ञान से जोड़ना
2. मूल्यांकन
3. उद्देश्य निर्माण
4. सामग्री का प्रस्तुतीकरण एक उत्तर चुनिए
a. 1, 2, 3, 4
b. 2, 1, 3, 4
c. 4, 3, 1, 2
d. 3, 1, 4, 2
17. व्यक्तिगत रूप से शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में ध्यान देना महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि –
a. इससे प्रत्येक शिक्षक को बेहतर अवसर मिलते हैं, शिक्षार्थी के अनुशासित करने के लिए
b. कार्यक्रमों में शिक्षक-प्रशिक्षण ऐसा निर्धारित किया गया है।
c. भिन्न तरीकों को सीखना और बच्चों का विकास दर भिन्न होना
d. समूहों में ही शिक्षार्थी सदैव बेहतर सीखते हैं।
18. “शिक्षण प्रक्रियाओं में पारस्परिक प्रभावों को सम्मिलित किया जाता है, जिसमें दूसरों के व्यावहारिक क्षमताओं के विकास का लक्ष्य होता है।” प्रजातांत्रिक शिक्षण व्यवहार की उपर्युक्त परिभाषा दी है –
(1) जॉन बूबेकर ने
(2) एन. एल. गेज ने
(3) एडमंड एमीडोन ने
(4) एच. सी. मोरीसन ने
19. “शिक्षण क्रियाओं की एक विधि है जो सीखने की उत्सुकता जाग्रत करती है “यह किसने कहा है ?
a. क्रो एवं क्रो
b. बी. ओ. स्मिथ
c. क्रोनबेक
d. हिलगाई
20. शारीरिक, मानसिक, व्यक्तिगत तथा व्यक्तित्व की विशेषताओं को समझना तथा शिक्षार्थी को मनोवैज्ञानिक रूप से समझना अच्छा गुण है, एक
a. प्रशासक का
b. शिक्षक का
c. व्यवस्थापक का
d. मार्गदर्शन का