Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835
Individual Differences in Learning (व्यक्तिगत विभिन्नताएँ) - gk website
Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835
Home Uncategorized Individual Differences in Learning (व्यक्तिगत विभिन्नताएँ)

Individual Differences in Learning (व्यक्तिगत विभिन्नताएँ)

0
943

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

 व्यक्तिगत विभिन्नताएँ
Personal differences

व्यक्तिगत विभिन्नताएँ
व्यक्तिगत विभिन्नताएँ

Types of Individual Differences:-

1. किन्ही भी दो व्यक्तियो की बुद्धि, विशेषकों समायोजन, अभिक्षमता एवं व्यवहार में पाए जाने वाले अंतर क्या कहलाते है? – व्यक्तिगत भिन्नताएँ

2. वर्तमान भारतीय शिक्षा प्रणाली किस प्रकार की वैयक्तिक भिन्नता पर बल देती है? – अन्तर्वैयक्तिक भिन्नता

3. वैयक्तिगत भिन्नता के मूल कारण कौनसे है? – वंशानुक्रम और वातावरण

4. व्यक्तिगत भिन्नता का सर्वप्रथम अध्ययन किस मनोवैज्ञानिक ने किया? – फ्रांसिस गाल्टन

5. व्यक्तिगत भिन्नता के क्षेत्र में सर्वप्रथम वैज्ञानिक कार्य किस मनोवैज्ञानिक ने किए? – कैटल

6. मानसिक विकास का मापन करने के लिए किस मनोवैज्ञानिक ने बुद्धि परीक्षण का प्रयोग किया? – अल्फ्रेड बिने

7. ‘व्यक्ति अपने माता पिता के माध्यम से पूर्वजों की जो विशेषताएँ प्राप्त करता है, उसे वंशानुक्रम कहा जाता है’ यह कथन किसका है? – पीटरसन

8. ‘वैयक्तिक विभिन्नता में सम्पूर्ण व्यक्तिगत का कोई भी ऐसा पहलू सम्मिलित हो सकता है, जिसका मापन व मूल्यांकन किया जा सकता है’ यह कथन किसका है? – स्कीनर

9. ‘मापन किया जाने वाला व्यक्तित्व का प्रत्येक पहलू वैयक्तिक का अंश है।’ यह किसका कथन है? – स्कीनर

10. ‘शरीर के आकार और रूप, शारीरिक कार्य गति की क्षमताओ, बुद्धि, उपलब्धि, ज्ञान, रूचियों,

अभिवृतियों और व्यक्तित्व के लक्षणो में मापी जाने वाली भिन्नताओ का अस्तित्व सिद्ध हो चुका है। यह कथन किसका है? – टायलर

11. ‘औसत समूह से मानसिक, शारीरिक विशेषताओं के सन्दर्भ में समूह के सदस्य के रूप में भिन्नता या अंतर को वैयक्तिक भेद कहते है।’ यह कथन किसका है? जेम्स ड्रेवर

12. ‘माता पिता की शारीरिक एवं मानसिक विशेषताओं का अपनी संतान में हस्तांतरण होना वंशानुक्रम है’ यह कथन किसका है? – जेम्स ड्रेवर

13. रंग-रूप, कद-काठी, आकार, भार आदि के आधार पर पाई जाने वाली भिन्नता को क्या कहा जाता है? – शारीरिक स्तर भिन्नता

14. मानसिक दृष्टि से बालको में पाई जाने वाली भिन्नता को क्या कहा जाता है? – बुद्धि स्तर पर भिन्नता

15. कोई व्यक्ति प्रतिभाशाली, कोई अत्यधिक बुद्धिमान, कोई कम बुद्धिमान तो कोई मूर्ख होता है। यह सब किस भिन्नता के अन्तर्गत आता है? – मानसिक विभिन्नता

16. व्यक्ति में भय, क्रोध, प्रेम, स्नेह, घृणा, वात्सल्य, हीनता आदि के आधार पर पाई जाने वाली भिन्नता क्या कहलाती है? – संवेगात्मक भिन्नता

17. बालक के रंग, आकार, विचार, तर्क, रूचि, आदत आदि के आधार पर पाई जाने वाली भिन्नता को किस श्रेणी में रखा जाता है? – व्यक्तित्व में भिन्नता

18. रूसो, पियरसन, टरमन व गाल्टन के अनुसार व्यक्तिगत विभिन्नता का प्रमुख कारण क्या है? – वंशानुक्रम

19. ‘वंशक्रम प्रजातीय संबंधो को संतंति दर संतंति को प्रवाहित करने वाला सरल शब्द है।’ उक्त कथन किस मनोवैज्ञानिक का है? – जे.जे. थॉमसन

20. अपनी कक्षा की वैयक्तिक भिन्नताओं से निपटने के लिए शिक्षक को क्या करना आवश्यक है? – बच्चो से बातचीत करते हुए उनके दृष्टिकोण को महत्व देना चाहिए

21. बालक में गुणो के हस्तांतरण के कितने नियम है? – 3 (समानता, भिन्नता एवं प्रत्यागमन)

22. अपने माता पिता के ठीक विपरित गुणो वाली संतान के लिए किस प्रकार के गुणो का हस्तांतरण उतरदायी होता है? – प्रत्यागमन का नियम

23. किस मनोवैज्ञानिक का यह विचार था कि हमारा सबका वंशानुक्रम भिन्न होता है? – मन

24. व्यक्तिगत भिन्नता की प्रोजेक्ट प्रणाली/प्रयोजना विधि का जन्मदाता कौन था? – किलपैट्रिक

25. व्यक्तिगत भिन्नता की कौनसी पद्धति करके सीखने पर बल देती है? – प्रोजेक्ट प्रणाली प्रयोजना विधि

26. इकाई या विनेटिका प्रणाली का जनक किसे माना जाता है? – डा. कार्लटन वाशबर्न

27. व्यक्तिगत भिन्नता की किस प्रणाली में छात्र पाठ्यक्रम को छोटे छोटे खण्डो में बांटकर अपने ज्ञान की परीक्षा स्वयं करता है? – इकाई या विनेटिका विधि

28. डाल्टन विधि का प्रतिपादन किसने किया? – मिस हेलन पार्कहर्स्ट

29. डाल्टन विधि को अन्य किस नाम से जाना जाता है? – स्वाध्याय विधि

30. भिन्नता की किस पद्धति में छात्र को रूचि, क्षमता अथवा योग्यता द्वारा कार्य करने की स्वतंत्रता होती है? – डाल्टन विधि

31. किस प्रणाली में छात्र को समय बंधन में नहीं बांधा जाता है तथा अध्यापक की भूमिका मात्र एक प्रदर्शक के रूप में होती है? – डाल्टन विधि

32. भिन्नता की किण्डरगार्टन प्रणाली/ बालोद्यान विधि का प्रतिपादन किस मनोवैज्ञानिक ने किया? – ऑगस्ट फ्रोबेल

33. व्यक्तिगम भिन्नता की कौनसी प्रणाली में छात्र को कर्मेन्द्रियों व ज्ञानेन्द्रियो के आधार पर शिक्षा दी जाती है? – मॉण्टेसरी प्रणाली

34. व्यक्तिगत भिन्नता की कौनसी प्रणाली मन्दबुद्धि बालको के लिए उपयोगी है? – मॉण्टेसरी प्रणाली

35. व्यक्तिगत भिन्नता की कौनसी प्रणाली में बालक जिज्ञासु व अधिक क्रियाशील रहता है? – हारिस्टिक प्रणाली/खोज विधि

36. व्यक्तिगत भिन्नता की कौनसी प्रणाली इकाई कार्य पर बल देती है? – मॉरीसन योजना

37. बेसिक शिक्षा प्रणाली के जन्मदाता कौन थे? – महात्मा गाँधी

38. व्यक्तिगत विभिन्नता की खेल विधि के प्रतिपादक कौन थे? – हेनरी कोल्डवेल कुक

39. खेल विधि के अतिरिक्त शक्ति सिद्धांत का प्रतिपादक किसे माना जाता है? – शिलर व स्पेन्सर

40. मनोरंजन सिद्धांत या पुनः प्राप्ति सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया? – लॉर्ड कामेस तथा पैट्रीक

41. पुनरावृति सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया? – स्टेनली हॉल

42. किस मनोवैज्ञानिक सिद्धांत के अनुसार बालक खेल के माध्यम से अपनी अतृप्त इच्छाओं की पूर्ति करता है? – क्षतिपूर्ति सिद्धांत

43. किस मनोवैज्ञानिक सिद्धांत के अनुसार बच्चे खेल के द्वारा तनाव व द्वंद्व को दूर करने के लिए और संवेगो के कारण उत्पन्न अधिक शक्ति को व्यय करने के लिए खेलते है? – रेचन सिद्धांत

44. शारीरिक संचार गतिविधि कक्षाएँ किसके उपयोग द्वारा बेहतर ढंग से संगठित होती है? – आदेश पद्धति

45. जब बच्चे यह पहचानते है कि प्रत्येक व्यक्ति दूसरे लोगो के विचारो और भावनाओं से अवगत है, तो इसे क्या कहा जाता है? – आत्म प्रतिबिंब

46. सी.डब्ल्यू.सी.एस.एन. का पूरा नाम क्या है? – विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चे

47. मानसिक मंदता का सर्वप्रथम अध्ययन किस मनोवैज्ञानिक ने किया? – जीन इटार्ड

48. वाइल्ड बॉय ऑफ एवरॉन किसकी रचना है? – जीन इटार्ड

49. जीन इटार्ड ने मानसिक मंदता का अध्ययन किस बालक पर किया? – विक्टर

50. मानसिक मंदता युक्त बालको के लिए सर्वप्रथम प्रशिक्षण केन्द्र किसने स्थापित किया? – इडोआर्ड सेगुईन

51. मानसिक रूप से मंदित बच्चो के लिए पहला आश्रम कहां पर खोला गया? – इंग्लैण्ड

52. ब्रेल लिपि एवं टेप रिकॉर्डिंग किसके लिए शैक्षिक प्रावधान के रूप में प्रयुक्त किए जा सकते है? – दृष्टि बाधित विद्यार्थियों के लिए

53. श्रवण में विकृति का मापन किसमें किया जाता है? – डेसीबल में

54. मंगोलिज्म बालको में गुणसुत्रो की संख्या कितनी होती है? – 47

55. वे बालक जो व्यक्तित्व के विभिन्न गुणो एवं विशेषताओं के संदर्भ में सामान्य बालको से काफी कुछ अलग और भिन्न होते है, क्या कहलाते है?विशिष्ट बालक

56. ‘पिछड़ा बालक वह है जो अपनी उम्र के समकक्ष से नीचे की कक्षा का कार्य करने में असमर्थ हो।’ यह कथन किसका है? – सिरिट बर्ट

57. ‘पिछड़े बालक वे हैं जो उस गति से आगे बढ़ने में असमर्थ होते है जिस गति से उनके अधिकांश साथी आगे बढ़ रहे है’ उक्त कथन किस मनोवैज्ञानिक का है? – हिज मैजेस्ट्री

58. बर्ट ने किस बुद्धि लब्धि के स्तर के बालक को पिछड़ा बालक माना है? – 85 से कम

59. सामान्यतः किस बुद्धि लब्धि स्तर के बालक को पिछड़े बालक की श्रेणी में रखा जाता है? – 90 से कम

60. किस बुद्धि लब्धि स्तर को मानसिक न्यूनता का सीमा बिन्दु माना गया है? – 70

61. धीमी गति से सीखने वाले बालको की बुद्धि लब्धि कितनी होती है? – 71 से 90 के मध्य

62. शिक्षण योग्य मंदबुद्धि बालक की बुद्धि लब्धि कितनी होती है? – 50 से 70 के मध्य

63. जड़बुद्धि बालक का बुद्धि लब्धि स्तर कितना होता है? – 25 से कम

64. टरमन के अनुसार प्रतिभाशाली बालको की बुद्धि लब्धि कितनी होती है? – 140

65. सामान्यतः प्रतिभाशाली बालको की बुद्धि लब्धि कितनी मानी जाती है? – 120 से 140

66. ‘प्रतिभाशाली बालक वह है जो सामान्य बुद्धि की दृष्टि से श्रेष्ठ प्रतीत हो एवं उच्च कोटी की विशेषताएं रखता है।’ यह कथन किस मनोवैज्ञानिक का है? – प्रेम पसरीचा

67. ‘प्रतिभाशाली बालक खेल पसन्द करते है। 50% मित्र बनाने की इच्छा रखते है, 80% धैर्यवान

होते हैं, दूसरो का सम्मान करते है, 96% अनुशासन प्रिय होते है।’ यह कथन किसका है? – बिटी

68. वह बालक जो नूतन निर्माण करता है अथवा विभिन्न अनुपयोगी वस्तुओ से नवीन वस्तु बना लेता हो, क्या कहलाता है? – सृजनात्मक बालक

69. सृजनशील बालको में बुद्धि लब्धि स्तर कितना होता है? – 110 से अधिक

70. समस्या के अर्थ को जानने की योग्यता, वातावरण के दोषों, कमियों एवं रिक्तियों के प्रति सजगता किनकी विशेषता है? – सृजनात्मक बालको की

71. सृजनशीलता के पोषण के लिए एक अध्यापक को किस विधि की सहायता लेनी चाहिए? – ब्रेन स्टामिंग/ विचारावेश

72. अलग-अलग सोच वाले पैटर्न किस प्रकार के बच्चों की पहचान करते है? – सृजनात्मक

73. सृजनात्मकता मुख्य रूप से क्या होती है? – अपसारी चिंतन

74. ऐसा बालक जो समाज द्वारा बनाये गए नियम-कानून का उल्लंघन करता है तो उसके द्वारा किए गए अपराध किस श्रेणी में आते है? – बाल अपराध

75. बाल अपराध के लिए किसका प्रयोग किया जाता है? – जुवेनाइल डिलेन्क्वेन्सी

76. बाल अपराध विज्ञान का जनक किसे माना जाता है? – सीजर लाम्ब्रोसो

77. ‘वह बालक जो समाज द्वारा स्वीकृत आचरण का पालन नहीं करता, वह बाल अपराधी कहलाता है’ उक्त परिभाषा किस मनोवैज्ञानिक ने दी? – हिली

78. ‘जो समाज विरोधी व्यवहार तथा सामाजिक विघटन उत्पन्न करता है वह बाल अपराधी कहा जा सकता है।’ यह परिभाषा किस मनोवैज्ञानिक ने दी? – मार्टिन न्यूमोर

79. बाल अपराध नियंत्रण की किस पद्धति का विकास कार्ल रोजर्स ने किया? – अनिर्देशित पद्धति

80. खेल विधि, मनोनाटक विधि तथा संवेगात्मक आघात विधि किस प्रकार की बाल अपराध उपचार विधि है? – मनोचिकित्सा विधियां

81. कौनसी संस्थाएं अपराधी बालको को औद्योगिक व व्यावसायिक शिक्षा देकर स्वावलम्बी बनाकर उन्हे सुधारने की चेष्टा करती है? – बोर्टल संस्थायें

82. मानसिक रूप से पिछड़े बालको के लिए कौनसी व्युह रचना कार्य करती है? – कार्य को मूर्त रूप में समझाना

83. रिली व लेविस ने विशिष्ट बालको को कितने वर्गों में विभाजित किया है? – छः

84. अंतर्राष्ट्रीय विकलांग दिवस कब मनाया जाता है? – 3 दिसंबर

85. पहला विशेष शिक्षा विशेषज्ञ किसे माना जाता है? – एटर्ड

86. दिव्यांगता का अर्थ किस अधिनियम में वर्णित है? – दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016

87. किस दृष्टि तीक्ष्णता पर व्यक्ति को कानूनी तौर पर अंधा कहा जाता है? – 20/200

88. WHO के अनुसार दृष्टि तीक्ष्णता का पैमाना क्या रखा गया है? – 3/60

89. जो रोगी दूर की चीजो को ठीक से नही देख पाते है, वे किस रोग से ग्रस्त होते है? – माइयोपिया

90. जो रोगी निकट की वस्तुओं को ध्यान से नही देख पाते है, वे किस रोग से ग्रस्त होते है? – हाइपरोपिया

91. जिस व्यक्ति के दृष्टि पटल पर प्रकाश का बिन्दु फोकस नही बन पाता है, वह किस रोग से ग्रस्त होता है? – अबिंदुकता/एस्टिगमेटिज्म

92. किस रोग से ग्रस्त व्यक्ति को दोहरी प्रतिमा दिखती है? – डिपलोपिया

93. लुई ब्रेल ने ब्रेल लिपी का आविष्कार कब किया था? – 1821

94. लुई ब्रेल के सम्मान में भारत में 2 रूपए का सिक्का कब जारी किया गया? – 2009

95. भारतीय ब्रेल किस पर आधारित है? – इंग्लिश ब्रेल पर

96. किस रोग से ग्रस्त व्यक्ति रंगो के बीच विभेद करने में अक्षम होते है? – वर्णान्धता

97. रंगहीनता की जाँच करने का परीक्षण कौनसा है? – स्टीलिंग परीक्षण

98. मनोवैज्ञानिक ने सामान्य रंग दृष्टि तंत्र को कितने भागो में बांटा गया है? – 3 (हल्का -गहरा, पीला-नीला तथा लाल-हरा)

99. कुल कितने प्रतिशत पुरुषो में वर्णान्धता की समस्या पाई जाती है? – 10%

100. कुल कितने प्रतिशत पुरुषो में वर्णान्धता की समस्या पाई जाती है? – 1%

101. संवाद सम्बन्धी आवृति में किस स्तर को श्रवण शक्ति का हास माना जाता है? – 60 डेसिबल या अधिक की हानि

102. निशक्त व्यक्ति अधिनियम कब पारित किया गया? – 1995

103. श्रवण विकृति का मापन किस इकाई से किया जाता है? – डेसिबल

104. शिक्षण की कौनसी विधि में बालको को उपकरणो के माध्यम से शिक्षा दी जाती है? – मॉण्टेसरी विधि

105. किस शिक्षण तकनीक में खेल, उपहार, गायन, नृत्य, अभिनय आदि माध्यमों से शिक्षण कार्य किया जाता है? – किण्डरगार्टन

106. खेल विधि का जनक किसे माना जाता है?- हेनरी काल्डवेल कुक

107. प्रोजेक्ट विधि का जनक किसे माना जाता है? – किलपैट्रिक

108. डाल्टन विधि का प्रतिपादक किसे माना जाता है? – हेलन पार्क हर्ट

109. विनेटका विधि का जनक किस मनोवैज्ञानिक को माना जाता है? – कार्लटन वाशबर्न

110. मन्दबुद्धि बालको के लिए उपयोगी डेकार्ली विधि का जनक कौन है? – ओविड डेकार्ली

111. व्यक्ति के वे सभी गुण, लक्षण एवं विशेषताएँ जिनसे समाज में उसकी पहचान बने, क्या कहलाते है? – व्यक्तित्व

112. पर्सनेलिटी किस भाषा का शब्द है? – अंग्रेजी

113. अंग्रेजी शब्द पर्सनेलिटी की उत्पति किस भाषा से हुई है? – लैटिन भाषा के परसोना शब्द से

114. लैटिन शब्द पर्योना का शाब्दिक अर्थ क्या है? – मुखौटा

115. व्यक्तित्व निर्माण की शुरूआत किससे होती है? – परिवार से

116. बालक के व्यक्तित्व का निर्माण पूर्ण कहां होता है?- समाज में

117. ‘व्यक्तित्व व्यक्ति के गुणो का समन्वित रूप है।’ उक्त परिभाषा किसने दी? – गिलफोर्ड

118. ‘हम जो कुछ करते है, वही व्यक्तित्व है।’ यह परिभाषा किस मनोवैज्ञानिक ने दी? – वाटसन

119. ‘व्यक्तित्व एक व्यक्ति के व्यवहार के तरीकों, दृष्टिकोणों, क्षमताओं, योग्यताओं तथा अभिरूचियों का विशिष्टतम संगठन है।’ उक्त कथन किसका है? – मन

120. ‘व्यक्तित्व व्यक्ति के व्यवहार की एक समग्र गुणात्मकता है।’ उक्त कथन किसका है? – वुडवर्थ

121. ‘वातावरण के साथ सामान्य एवं स्थायी समायोजन ही व्यक्तित्व है।’ उक्त परिभाषा किसकी है? – बोरिंग

122. ‘व्यक्तित्व जन्मजात एवं अर्जित प्रवृतियों का योग है’ यह किसका कथन है? – वेलेण्टाइन

123. ‘व्यक्तित्व व्यक्ति के भीतर उन मनोदैहिक गुणो का गतिशील या गत्यात्मक संगठन है जो वातावरण में उसके अपूर्व समायोजन को निर्धारित करता है’ यह परिभाषा किसने दी? – ऑलपोर्ट

124. ‘व्यक्तित्व आदतो की उन व्यवस्थाओं का समन्वय है जो वातावरण के साथ व्यक्ति के विशिष्ट अभियोजना का प्रतिनिधित्व करती है’ यह कथन किसका है? – केम्फ

125. ‘वातावरण के साथ सामान्य एवं स्थायी समायोजन ही व्यक्तित्व है।’ उक्त कथन किसका है? – बोरिंग

126. ‘व्यक्तित्व वह है जिसके द्वारा हम भविष्यवाणी कर सकते है कि कोई व्यक्ति किस परिस्थिति में क्या करेगा’ यह कथन किसका है?- आर.बी. केटल

127. ‘व्यक्तित्व व्यक्ति के संगठित व्यवहार का सम्पूर्ण चित्र है।’ यह परिभाषा किसने दी? – डेसिल

128. ‘व्यक्तिगत व्यक्ति के चरित्र, चित प्रकृति, ज्ञान शक्ति तथा शरीर गठन का करीब-करीब एक स्थायी एवं टिकाऊ संगठन है।’ यह परिभाषा किस मनोवैज्ञानिक ने दी? – आइजेन्क

129. व्यक्तित्व में व्यवहार के कितने पक्ष सम्मिलित है? – 3 (ज्ञानात्मक, क्रियात्मक और भावात्मक)

130. व्यक्तित्व की प्रकृति किस प्रकार की होती है? – संगठनात्मक तथा गत्यात्मक

131. पश्चिमी जगत में चिकित्सा जगत का पिता किसे कहा जाता है? – हिप्पोक्रेटस

132. व्यक्तित्व का पहली बार प्रकारात्मक वर्गीकरण किसने प्रस्तुत किया? – हिप्पोक्रेटस ने

133. किस भारतीय आयुर्वेदिक ग्रंथ में त्रिदोष के आधार पर लोगो का वर्गीकरण प्राप्त होता है? – चरक संहिता

134. चरक संहिता में त्रिदोष किसे कहा गया है? – वात, पित एवं कफ

135. भारत में त्रिगुण किसे कहा गया है? – सत्व, रजस एवं तमस

136. आयुर्वेद के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति क्रोधी एवं दुबले-पतले होते है? – पित प्रधान

137. आयुर्वेद के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति शारीरिक रूप से मोटे होते है? – वात/वायु प्रधान

138. आयुर्वेद के अनुसार किस प्रकार के लोगो में कफ, जुकाम, खाँसी आदि की प्रधानता पाई जाती है? – कफ प्रधान

139. ‘व्यक्तित्व आत्मज्ञान का दूसरा नाम है यह पूर्णता का प्रतीक है।’ यह किस प्रकार का दृष्टिकोण है? – दार्शनिक दृष्टिकोण

140. व्यक्तित्व के किस दृष्टिकोण में उन सभी तत्वो को शामिल किया जाता है जिनके द्वारा व्यक्ति समाज में कोई स्थान प्राप्त करता है? – समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण

141. व्यक्तित्व के लिए किस दृष्टिकोण को सबसे उचित माना जाता है? – मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण

142. व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले वातावरणीय कारक कौनसे है? – परिवार, समाज, खेल का

मैदान, विद्यालय आदि।

143. व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले मनोवैज्ञानिक कारक कौनसे है? – बालक की रूचि,अभिवृति

, अभिक्षमता आदि।

144. किसके अभाव में व्यक्तित्व का विकास संभव नही है? – अधिगम

145. व्यक्तित्व का सर्वप्रथम मापन किस मनोवैज्ञानिक ने किया था? – 400 ईसा पूर्व यूनानी

शरीरशास्त्री हिप्पोक्रेट्स

146. हिप्पोक्रेट्स की प्रसिद्ध रचना कौनसी है? – नेचर ऑफ मैन

147. हिप्पोक्रेट्स ने शरीर द्रव्यो के आधार पर व्यक्तित्व को कितने भागो में बांटा? – 4

148. शरीर रचना के आधार पर व्यक्तित्व वर्गीकरण किस मनोवैज्ञानिक ने किया? – क्रेचमर

149. क्रेचमर ने व्यक्तित्व के कितने प्रकार बताये है? – 3 (पिकनिक, एथलैटिक एवं एस्थेनिक)

150. ऐसे व्यक्ति जिन्हे गुस्सा नही आता वे किस श्रेणी में आते है? – साइक्लोआइड/गोलकाय व्यक्तित्व

151. क्रेचमर के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति सामाजिक प्रवृति के होते है? – एथलैटिक प्रकार के

152. क्रेचमर के अनुसार किस प्रकार के व्यक्तियों में मानसिक रोगी होने की संभावना अधिक होती है? – एस्थेनिक प्रकार

153. क्रेचमर के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति में पिकनिक, एथलैटिक एवं एस्थेनिक सभी प्रकार के गुण सम्मिलित होते है? – डायप्लास्टिक ऑसप्लास्टिक

154. क्रेचमर के अनुसार किस प्रकार के व्यक्ति चिड़चिड़े स्वभाव वाले होते है तथा कल्पना की दूनियां में खोये रहते है? – एस्थेनिक प्रकार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here


Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835

Notice: Function amp_has_paired_endpoint was called incorrectly. Function called while AMP is disabled via `amp_is_enabled` filter. The service ID "paired_routing" is not recognized and cannot be retrieved. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 2.1.1.) in /home/u793807974/domains/haabujigk.in/public_html/wp-includes/functions.php on line 5835