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Importance of special education to learners with disabilities (विविध अधिगमकर्ताओं की समझ) - gk website
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Importance of special education to learners with disabilities (विविध अधिगमकर्ताओं की समझ)

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 विविध अधिगमकर्ताओं की समझ
Understanding of diverse learners

विविध अधिगमकर्ताओं की समझ
विविध अधिगमकर्ताओं की समझ

1. सामान्य बालको से अलग शारीरिक व मानसिक विशेषताओं वाले बालक क्या कहलाते है? – विशिष्ट बालक

2. जिन बालको की बुद्धि सामान्य बालको की बुद्धि से अधिक (140 से अधिक) होती है, उन्हे किस श्रेणी में रखा जाता है? – प्रतिभाशाली

3. प्रतिभाशाली बालको के शिक्षण हेतु किस विधि का प्रयोग किया जाता है? – प्रायोजना विधि

4. किस प्रकार के बालक में मौलिकता, साहस तथा लगन जैसे गुण पाए जाते है? – सृजनशील बालक

5. ‘वह योग्यता जो नवीन शब्दो को देखकर असाधारण विचार प्रकट करती है, उसे सृजनात्मकता कहते है। यह किसका कथन है? – आइजेंक

6.‘सृजनात्मकता से तात्पर्य किसी आंशिक नवीन वस्तु का उत्पादन करने से है।’ यह परिभाषा किसने दी है? – स्ट्रंगर बाकर

7. मेंहदी के अनुसार सृजनात्मकता में कितने प्रकार के तत्व पाये जाते है?

3(मौलिकता, प्रवाहिकता तथा लचीलापन)

8. हॉलमैन ने सृजनात्मकता में कितने प्रकार के तत्वो का उल्लेख किया है? – 4(नवीनता, विलक्षणता, विस्मय तथा अद्भुत/ अनोखा चिंतन)

9. जिन बालको की मानसिक योग्यता सामान्य बालको से कम तथा सीखने की गति धीमी होती है, उन्हे क्या कहा जाता है? – मन्द बुद्धि बालक

10. सर्वप्रथम ‘Mental Deficiency Act’ कहां पर बनाया गया? – इंग्लैण्ड (1913)

11. मानसिक विमंदित बालको के लिए किस शब्द का प्रयोग किया जाता है? – मंगोलिज्म

12. क्रो एवं क्रो के अनुसार किस बुद्धि लब्धि स्तर के बालको को मंद बुद्धि बालको की श्रेणी में रखा जाता है? – 70 से कम

13. सामान्यतः मन्द बुद्धि बालको की बुद्धि लब्धि कितनी पाई जाती है? – 80-89

14. ‘Biology of Mental Defect’ किसकी रचना है? – एल.एस. पेनरोज

15. मानसिक दुर्बलता का वर्णन किस मनोवैज्ञानिक द्वारा किया गया है? – एल.एस. पेनरोज

16. किस प्रकार के मन्द बुद्धि बालको का बौद्धिक स्तर जड़ बुद्धि होता है? – मंगोलिज्म

17. जो बालक शिक्षा प्राप्त करने में सामान्य बालको से पिछड़ जाते है, उन्हे क्या कहा जाता है? – पिछड़े बालक

18. ‘सामान्यत: पिछड़े बालको की श्रेणी में वे बालक आते है जिनकी शैक्षणिक उपलब्धि उनकी स्वाभाविक योग्यताओं से कम होती है।’ यह कथन किसका है? – बार्टन हॉल

19. यदि एक बालक अपने जीवन के प्रत्येक कार्य को अपने स्तर से निम्न स्तर के कार्यो को भी आसानी से न कर पाये तो वह बालक क्या कहलाता है? – मन्द बुद्धि

20. अधिगम अयोग्यता शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग किसने किया था? – सैमुअल किर्क

21. ‘जिन बालको के शैक्षिक कार्य प्रदर्शन में योग्यताओं व उपलब्धियों में अत्यधिक अंतर रहता है, वे अधिगम अयोग्य बालक कहलाते है।’ यह कथन किसका है? – किर्क

22. पिछड़ेपन के कितने प्रकार होते है? – 2 (सामान्य पिछड़ापन तथा विशिष्ट पिछड़ापन)

23. ऐसे बालक जिनका मुख्य उद्देश्य शिक्षण अधिगम क्रिया को प्रभावित करना होता है, उन्हे किस श्रेणी में रखा जाता है? – समस्यात्मक बालक

24. शारीरिक रूप से विकलांग बालको के कितने प्रकार होते है? – 5

25. मूक बधिर बालको को किस प्रकार से शिक्षा दी जाती है? – ओष्ठ लिपि (सांकेतिक भाषा)

26. अंधे बालको को किस माध्यम से शिक्षा दी जाती है? – ब्रेल लिपि

27. गूँगे बालक कितने प्रकार के होते है? – 2 (केवल गूंगा तथा गूंगा बहरा)

28. हकलाने व तुतलाने वाले बालको के लिए किस तकनीक का प्रयोग किया जाता है? – स्पीच थैरेपी

29. विकलांग बच्चो को इलाज व मानसिक विकलांग बच्चो का पुनर्वास करने के उद्देश्य से कौनसा अधिनियम पारित किया गया? – मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम-1987

30. विकलांगो को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से किस निकाय की स्थापना की गई? – राष्ट्रीय न्यास अधिनियम- 1999

31. जो बालक अपनी आवश्यकताओ की पूर्ति समाज द्वारा अमान्य तरीको से करते है, कहलाते है? – बाल अपराधी

32. बाल अपराधी बालक को अन्य किस नाम से जाना जाता है? – बाल अपचारी

33. बैना मेडीनस व जॉनसन ने बाल अपराध का प्रारम्भिक शिक्षण केन्द्र किसे माना है? – टेलीविजन को

34. जो बालक सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक दृष्टिकोण से पिछड़े हुए होते है, क्या कहलाते है? – अलाभान्वित

35. ग्लुक ने बाल अपराध का मुख्य कारण किसे बताया है? – कुसंगति

36. बाल अपराध का कारण आनुवांशिक दोषो को किसने बताया है? – सीजर लाम्ब्रोसो

37. किशोर बन्दीगृह में किस आयु वर्ग के किशोरो को रखा जाता है? – 15-21 वर्षीय

38. ‘बाल अपराध का अर्थ है- असामाजिक व्यवहार’ यह कथन किसका है?

हैडफील्ड

39. ‘वह बालक जो समाज द्वारा स्वीकृत आचरण का पालन नहीं करता, अपराधी कहा जाता है। यह कथन किसका है? – हीली

40. कार्ल रोजर्स ने बाल उपचार के लिए किस पद्धति का विकास किया? – अनिर्देशित पद्धति

41. ऐसे बालक जिनको भाषा को बोलने, लिखने, पढने आदि में शारीरिक, मानसिक या दोनों कारणो से बाधा उत्पन्न होती है, उन्हे किस श्रेणी में रखा जाता है? – अधिगम निर्योग्य बालक

42. किसी समुदाय में आसानी से संबंध बनाने व समायोजित होने की क्षमता क्या कहलाती है? – सांवेगिक बुद्धि

43. क्रिएटीविटी किस भाषा का शब्द है? – अंग्रेजी

44. सृजनात्मकता शब्द हिन्दी के किस शब्द से बना है? – सृजन

45. सृजनशीलता का विकास किस आयु तक चरम सीमा प्राप्त कर लेता है? – तीस वर्ष

46. सृजनात्मकता शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के किस शब्द से हुई है? – Creare

47. ‘सृजनात्मकता मुख्यत: नवीन रचना या उत्पादन में होती है।’ यह परिभाषा किसने दी? – जेम्स ड्रेवर

48. ‘सृजनात्मक चिंतन का अर्थ है व्यक्ति की भविष्यवाणी, निष्कर्ष नवीन, मौलिक व असाधारण हो।’ यह किसका कथन है? – स्कीनर

49. ‘जब किसी कार्य का परिणाम नवीन हो तथा उपयोगी हो तो इसे सृजनात्मकता कहते है’ उक्त कथन किसका है? – स्टेन

50. ‘सृजनशीलता को उत्पादन कहा जाता है।’ यह कथन किसका था? – रोजर व स्टीन

51. ‘सृजनात्मकता मौलिक परिणामों को व्यक्त करने की प्रक्रिया है।’ यह किसने कहा? – क्रो एवं क्रो

52. सृजनात्मकता को अन्य किस नाम से जाना जाता है? – विधायकता

53. सृजनात्मकता का क्रम क्या है? – तैयारी, उदभवन, प्रदीपन तथा सत्यापन

54. सृजनात्मकता के अस्तित्ववाद सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया? – विलियम वुन्ट

55. वर्दीमर ने सृजनात्मकता का कौनसा सिद्धांत प्रतिपादित किया था? – अंतर्दृष्टिवाद सिद्धांत

56. सृजनात्मकता के मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत का समर्थन किन मनोवैज्ञानिकों ने किया? – फ्रायड, एडलर व युंग

57. आई.ए. टेलर ने सृजनात्मकता के कितने स्तर बताये है? – 5

58. सृजनात्मकता का सबसे उच्चतम स्तर कौनसा है? – उद्यात्मक स्तर

59. सृजनात्मकता का निम्नतम स्तर कौनसा है? – अभिव्यक्तात्मक स्तर

60. सृजनात्मकता के कितने प्रकार होते है? – 3 (आकस्मिक, सहज व संरक्षात्मक सृजनात्मकता)

61. सृजनात्मकता की अवस्थाएं कौन कौनसी होती है? – आयोजन, उद्भवन, प्रबोधन/प्रदीप्ति तथा प्रमाणीकरण/संशोधन/सत्यापन

62. सृजनात्मकता के मापन का प्रमुख प्रयास किसने किया था? – गिलफोर्ड

63. सर्वप्रथम किस भारतीय ने सृजनात्मकता परीक्षण बनाया था? – बी.के. पासी (1972)

64. सृजनात्मकता के परीक्षण का प्रथम प्रयास किस भारतीय ने किया? – ए. राय चौधरी

65. एम.के. रैना ने किस परीक्षण का भारतीय अनुकूलन करके राजस्थान के 17 विद्यालयी बच्चो पर इसका प्रयोग किया? – टोरेन्स परीक्षण

66. सृजनात्मकता मापन का आधार किसे माना जाता है? – अपसारी चिंतन

67. सृजनात्मकता मापन के लिए किस विधि का प्रयोग किया जाता है? – मुक्त उतर वाली प्रश्नावली विधि

68. सृजनात्मकता का मनोविश्लेषण सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया?सिग्मण्ड फ्रायड

69. सृजनात्मकता का साहचर्यवाद सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया? – रिबोट

70. सृजनात्मकता का अन्तः दृष्टिवाद सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया?कोहलर

71. सृजनात्मकता मुख्य रूप से किससे संबंधित होती है? – अपसारी चिंतन

72. एक बालक असंभव प्रतीत होने वाली कल्पना करता है, यह किसका संकेत है? – सृजनशीलता

73. सृजनात्मक बालको का मूल गुण क्या है? – मौलिक चिंतन

74. सृजनात्मकता का अस्तित्ववाद सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया? – विलियम वुट

75. गिलफोर्ड ने सृजनात्मकता में कितने मानसिक व्यापार बतायें है? – 5

76. हिन्दी में निर्मित सर्वाधिक प्रचलित परीक्षण कौनसा है? – बाकर मेहंदी परीक्षण

77. बाकर मेहंदी के परीक्षणो का वर्गीकरण किस प्रकार से किया गया है? – 4 शाब्दिक व 2 अशाब्दिक

78. जो चिंतन जटिल, कठिन व उच्च स्तरीय होता है और नया होता है, क्या कहलाता है? – अपसारी चिंतन

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